मेरी प्रकाशित पुस्तक 'श्रीमद्भगवद्गीता (भाव पद्यानुवाद)' के कुछ अंश:
अठारहवाँ अध्याय
(मोक्षसन्यास-योग-१८.१-१२)
अर्जुन :
हे महाबाहो! हे केशिनिषूदन!
हे ह्रषीकेश! मुझको बतलाओ.
सन्यास और त्याग का मतलब
अलग अलग मुझको समझाओ. (१८.१)
श्री भगवान :
फल की इच्छा से कर्मत्याग
है विद्वान संन्यास समझते.
सब कर्मों के फल त्याग को
बुद्धिमान जन त्याग हैं कहते. (१८.२)
कर्म को कुछ कहते हैं मनीषी,
दोषयुक्त होने से त्याज्य हैं.
यज्ञ, दान, तप रूप कर्म हैं
दूजों के मत से न त्याज्य हैं. (१८.३)
हे भरत श्रेष्ठ! त्याग विषय में
तुम मेरा निश्चित मत जानो.
हे पुरुष श्रेष्ठ! त्याग को तुम है
तीन प्रकार का कहा है जानो. (१८.४)
यज्ञ दान तप कभी न त्यागें,
करने योग्य कर्म ये होते.
यज्ञ दान तप मनीषियों को
हैं पावन करने वाले होते. (१८.५)
आसक्ति व कर्मफल इच्छा
त्याग कर्म चाहिये करना.
यह ही उत्तम मत है अर्जुन
यह मेरा है निश्चित कहना. (१८.६)
नियत कर्म त्याग है करना
कभी न्याय संगत न होता.
परित्याग मोह के कारण,
त्याग तामसिक ही है होता. (१८.७)
जो शारीरिक कष्टों के भय से,
दुःख रूप समझ कर्म न करता.
उस राजसिक त्याग को करके
उसे नहीं है कोई फल मिलता. (१८.८)
नियत कार्य को जो अर्जुन
है कर्तव्य समझ कर करता.
उसे सात्विक त्याग हैं कहते
तज आसक्ति और फल करता. (१८.९)
द्वेष न दुखदायी कर्मों से,
सुखप्रद में आसक्त न होता.
संशय रहित सत् गुण वाला
वह मेघावी त्यागी है होता. (१८.१०)
नहीं देहधारी को संभव
सब कर्मों का त्याग है करना.
त्यागी करते हुए कर्म भी,
फल की रखते नहीं कामना. (१८.११)
अनिष्ट इष्ट और मिश्रित फल
काम इक्षुक मृत्योपरांत है पाता.
कर्म फलों का त्याग जो करता,
यह फल कभी न सन्यासी पाता. (१८.१२)
.....क्रमशः
अठारहवाँ अध्याय
(मोक्षसन्यास-योग-१८.१-१२)
अर्जुन :
हे महाबाहो! हे केशिनिषूदन!
हे ह्रषीकेश! मुझको बतलाओ.
सन्यास और त्याग का मतलब
अलग अलग मुझको समझाओ. (१८.१)
श्री भगवान :
फल की इच्छा से कर्मत्याग
है विद्वान संन्यास समझते.
सब कर्मों के फल त्याग को
बुद्धिमान जन त्याग हैं कहते. (१८.२)
कर्म को कुछ कहते हैं मनीषी,
दोषयुक्त होने से त्याज्य हैं.
यज्ञ, दान, तप रूप कर्म हैं
दूजों के मत से न त्याज्य हैं. (१८.३)
हे भरत श्रेष्ठ! त्याग विषय में
तुम मेरा निश्चित मत जानो.
हे पुरुष श्रेष्ठ! त्याग को तुम है
तीन प्रकार का कहा है जानो. (१८.४)
यज्ञ दान तप कभी न त्यागें,
करने योग्य कर्म ये होते.
यज्ञ दान तप मनीषियों को
हैं पावन करने वाले होते. (१८.५)
आसक्ति व कर्मफल इच्छा
त्याग कर्म चाहिये करना.
यह ही उत्तम मत है अर्जुन
यह मेरा है निश्चित कहना. (१८.६)
नियत कर्म त्याग है करना
कभी न्याय संगत न होता.
परित्याग मोह के कारण,
त्याग तामसिक ही है होता. (१८.७)
जो शारीरिक कष्टों के भय से,
दुःख रूप समझ कर्म न करता.
उस राजसिक त्याग को करके
उसे नहीं है कोई फल मिलता. (१८.८)
नियत कार्य को जो अर्जुन
है कर्तव्य समझ कर करता.
उसे सात्विक त्याग हैं कहते
तज आसक्ति और फल करता. (१८.९)
द्वेष न दुखदायी कर्मों से,
सुखप्रद में आसक्त न होता.
संशय रहित सत् गुण वाला
वह मेघावी त्यागी है होता. (१८.१०)
नहीं देहधारी को संभव
सब कर्मों का त्याग है करना.
त्यागी करते हुए कर्म भी,
फल की रखते नहीं कामना. (१८.११)
अनिष्ट इष्ट और मिश्रित फल
काम इक्षुक मृत्योपरांत है पाता.
कर्म फलों का त्याग जो करता,
यह फल कभी न सन्यासी पाता. (१८.१२)
.....क्रमशः
...कैलाश शर्मा
...कैलाश शर्मा
sundar bhavabhivyakti .
ReplyDeleteवाह बहुत सुंदर !
ReplyDeleteगीता हमें सिखाती है यह श्रध्दा-भाव रहे नित मन में ।
ReplyDeleteमिथ्या पर सच ही भारी हो मन लीन रहे ॐ चिन्तन में॥
बहुत हि सुंदर , आ. धन्यवाद ।
ReplyDeleteनवीन प्रकाशन -: साथी हाँथ बढ़ाना !
नवीन प्रकाशन -: सर्च इन्जिन कैसे कार्य करता है ? { How the search engine works ? }
गूढ़ अन्तर और अन्तिम अध्याय
ReplyDeleteबहेद अनुपम
ReplyDeleteआप बहुत सुन्दर और उत्कृष्ट कार्य में संलग्न हैं। अनंत अनंत शुभकामनायें
आभार..
ReplyDeleteबहुत सुंदर एवं उत्कृष्ट.
ReplyDeleteबहुत खूब सुंदर भावानुवाद...हमारे जैसे संस्कृत विहीनों के लिए...
ReplyDeleteअनुपम ... धीरे धीरे ये श्रन्ख्ला खत्म होने पे है ... अंतरात्मा में उतरती गीता ... बहुत बहुत आभार आपका ..
ReplyDeleteनियत कर्म त्याग है करना
ReplyDeleteकभी न्याय संगत न होता.
परित्याग मोह के कारण,
त्याग तामसिक ही है होता
अद्भुत गीता ज्ञान..
सुंदर, सरल, सरस और काव्यमय भावानुवाद. आपको हार्दिक बधाई इस कार्य के लिए.
ReplyDeleteउत्कृष्ट भाव .. शुभकामनाएं..
ReplyDeleteआप बहुत ही सार्थक जीवन जी रहे हैं । चरैवेति- चरैवेति >>>
ReplyDeleteसुन्दर अनुवाद
ReplyDeleteatulniy-****
ReplyDeleteगीता के सुन्दर अनुवाद
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